सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

HOME LOAN PRE-PAYMENT करने से पहले ध्यान रखने वाली बाते | HINDI

HOME LOAN PRE-PAYMENT करने से पहले ध्यान रखने वाली बाते

HOME LOAN PRE-PAYMENT करने से पहले ध्यान रखने वाली बाते

HOME LOAN PRE-PAYMENT करने से पहले ध्यान रखने वाली बाते - LOAN किसी भी प्रकार का हो लेकिन होता तो वो एक तरह का FINANCIAL बोझ ही हैं. और हर कोई किसी भी LOAN को जल्द से जल्द चुकाने के बारे में हमेशा सोचता रहता हैं. ऐसे में HOME LOAN को समय से पूर्व चुकाना यानी इसका PREPAYMENT करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता हैं. 
लेकिन HOME LOAN PRE-PAYMENT करने के पहले आपको कुछ बातो का ध्यान रखना जरुरी होता हैं. वो बाते कौनसी हैं यदि आप भी जानना चाहते हैं तो यह POST आखरी तक पढना आपके लिए जरुरी हैं. 
HOME LOAN PREPAYMENT एक ऐसी सुविधा हैं जो आपको अपने HOME LOAN को समय से पूर्व जमा करने या उसमे कुछ राशि जमा करने की सहूलियत देती हैं. लेकिन आमतौर पर ज्यादातर लोग तभी HOME LOAN PREPAYMENT का ऑप्शन चुनते हैं जब उनके पास एक निश्चित फंड होता हैं. ऐसे में कुछ बातो को ध्यान में रखकर आप आसानी से HOME LOAN PREPAYMENT ऑप्शन का लाभ उठा सकते हैं.

धन की आवश्यकता

सबसे पहली बात हैं अपने चल रहे HOME LOAN PRE-PAYMENT के बारे में सोचने से पहले आपको यह पक्का कर लेना चाहिये की आपके पहले से तय वित्तीय लक्ष्य जैसे शादी, बच्चो की पढ़ाई आदि के लिए आपके आस पर्याप्त धन हैं. इसके अलावा मेडिकल इमरजेंसी और नोकरी या कारोबार के उतार चडाव के समय में पैसो की जरूरत को भी ध्यान में रखना चाहिये. अगर इन तरह की स्थितियों के लिए आपके पास पर्याप्त धन होकर अतिरिक्त धनराशी आपके पास हैं तो आप HOME LOAN PRE-PAYMENT का चुनाव कर सकते हैं.

INVESTMENT से प्राप्त INCOME

HOME LOAN PREPAYMENT के सम्बन्ध में दूसरी जरुरी बात हैं INVESTMENT से प्राप्त INCOME के आधार पर PREPAYMENT करना. हां PREPAYMENT की COST को आप INVESTMENT से कमाए जा सकने वाले रिटर्न्स से मेनेज कर सकते हैं. तो यदि आपके पास HOME LOAN के INTEREST से ज्यादा रीटर्न कमाने के अवसर हो तो आप उस फंड को HOME LOAN PRE-PAYMENT में करने के बजाये INVESTMENT में ही करें यह बेहतर होगा.

HOME LOAN STAGE

तीसरी जरुरी बात हैं LOAN की STAGE, INTEREST के OUTFLOW में कमी PREPAYMENT का मुख्य फायदा हैं. HOME LOAN के शुरवाती समय में किस्ठो में INTEREST का हिस्सा सबसे ज्यादा होता हैं इसलिए, MID TO LATE STAGE HOME LOAN PRE-PAYMENT पर आपको HOME LOAN INTEREST पर बचत का सबसे ज्यादा फायदा नहीं मिल पायेगा ऐसे में. HOME LOAN के शुरवाती सालो में ही PREPAYMENT करना आपके लिए फायदेमंद होता हैं.

HOME LOAN INTEREST RATE

HOME LOAN PREPAYMENT के सम्बन्ध में चौथी जरुरी बात हैं INTEREST दर. हां HOME LOAN का INTEREST दुसरे तरह के LOAN से कम होता हैं ऐसे में यदि आपके अन्य LOAN हैं तो HOME LOAN के बजाये उन LOANS का RE PAYMENT करना आपके लिए फायदेमंद हैं.

HOME LOAN TAX BENEFITS

HOME LOAN RE PAYMENT के सम्बन्ध में पांचवी जरुरी बात हैं टेक्स लाभ. जैसा की आप जानते हैं यदि आप HOME LOAN लेते हैं तो आपको HOME LOAN के प्रिंसिपल अमाउंट के REPAYMEN पर हर वित्तीय वर्ष में लगभग डेढ़ लाख तक की टेक्स रीबेट क्लेम करने का अधिकार हैं. इसी के साथ LOAN के INTEREST के भुगतान पर भी टेक्स छुट आप ले सकते हैं. इन दोनों के अलावा हमारा ऐसा मानना हैं की सरकार आने वाले समय में “सबके लिए आवास” के विजन पर फोकस की वजह से भविष्य में HOME LOAN पर टेक्स इंसेंटिव को और भी बढ़ा सकती हैं ऐसे में आपको HOME LOAN पर भरपूर टेक्स राहत मिलती हैं. तो यदि आप अच्छा खासा टेक्स बेनिफिट पाना चाहते हैं तो HOME LOAN PREPAYMENT करना आपके लिए विचार का विषय होना चाहिये.

HOME LOAN PREPAYMENT CHARGES

HOME LOAN PRE-PAYMENT के सम्बन्ध में सबसे जरुरी बात ध्यान रखने वाली होती हैं PREPAYMENT चार्जेस. हां HOME LOAN PRE-PAYMENT करने से पहले उसपे लगने वाले खर्च को आपको अच्छे से समझना बहुत जरुरी हैं. यदि आपका HOME LOAN ADJESTABLE या FLOATING RATE पर चल रहा हैं तो आपको कोई PREPAYMENT चार्जेस नहीं देने होते लेकिन आपका LOAN FIXED RATE HOME LOAN श्रेणी में आता हैं और आप HOME LOAN ट्रांसफर के जरिये PREPAYMENT कर रहे हैं तो आपको बकाया LOAN राशि का 2 प्रतिशत तक PREPAYMENT चार्जेस PREPAYMENT पेनेल्टी के रूप में चुकाने पड़ सकते हैं. हालांकि एक राहत यह हैं की यदि आप खुद के फंड से HOME LOAN PREPAYMENT कर रहे हैं तो आपको कोई चार्जेस नहीं देने होते. 

इन्हें भी पढ़िए -
तो यह थी HOME LOAN PREPAYMENT के सम्बन्ध में पांच जरुरी बाते. उम्मीद हैं आपको जानकारी अच्छी लगी होगी अगर हाँ तो इस POST को एक लाइक जरुर करे ताकि ऐसी ही और ज्यादा जानकारी लाने का हमें मोटिवेशन मिलता रहे. HOME LOAN से सम्बंधित आपका कोई सवाल हैं तो आप POST के निचे कमेन्ट जरुर करें हम आपके हर सवाल के जवाब देने की कोशिश करते हैं.

निचे दी गयी अन्य पोस्ट भी पढ़े :

फाइनेंस कंपनी में रीकवरी ऑफिसर | LOAN RECOVERY JOB IN FINANCE COMPANY

फाइनेंस कंपनी में रीकवरी ऑफिसर | LOAN RECOVERY JOB IN FINANCE COMPANY फाइनेंस कंपनी में रीकवरी ऑफिसर | LOAN RECOVERY JOB IN FINANCE COMPANY : आज के समय में फाइनेंस फिल्ड तेजी से ग्रो कर रही हैं और इसी का नतीजा हैं की लोग ज्यादा से ज्यादा लोन ले रहे हैं, फिर चाहे वो पर्सनल लोन हो या बिजनेस लोन,कंज्यूमर लोन या होम लोन, इनका मार्केट तेजी से बढ़ रहा हैं. लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में लोन डीस्त्रीब्युशन के कारण फाइनेंस कम्पनियों के सामने कई तरह की समस्याये भी आ रही हैं. उन्ही में से एक बड़ी समस्या हैं रिकवरी.. और इस समस्या से निजात पाने के लिए फाइनेंस कम्पनिया ज्यादा से ज्यादा लोगो को रीकवरी ऑफिसर के रूप में जॉब दे रही हैं. तो आज के आर्टिकल में हम  recovery officerसे जुडी जानकारी देने जा रहे हैं.  अगर आप भी अपना करियर रिकवरी ऑफिसर के रूप में बनाना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना  होगा. क्योकि आज के इस आर्टिकल में हम न केवल रिकवरी ऑफिसर के कामो के बारे में बात करने वाले हैं बल्कि  loan recovery officer  को कितनी सेलेरी मिलती हैं और यह जॉब आपको कैसे मिल सकती हैं इसकी भी पूरी जानकारी द

KREDITBEE : आसान लोन या धोखा ? FAKE OR FRAUD ?

KREDITBEE : आसान लोन या धोखा ?  KREDITBEE : आसान लोन या धोखा ? FAKE OR FRAUD ? - देश में तेजी से डिजिटली लोन देने का काम कर रही हैं KREDITBEE. हालांकि इस एप के बारे में कई भ्रान्तिया हैं लेकिन आज की इस पोस्ट में हम उन सभी भ्रांतियों को तोड़कर सही और गलत की जानकारी देंगे. KREDITBEE एक जानीमानी लोन एप हैं. जिससे अभी तक लाखो लोग लोन ले चुके हैं. लेकिन कुछ लोगो की इस एप से काफी शिकायते हैं लेकिन वो सभी शिकायते लोग लोन को डिफाल्ट कर देने के बाद कर रहे हैं. खैर आज हम इस एप के बारे में आपको डिटेल में जानकारी देने जा रहे हैं. KREDITBEE की जानकारी देने जा रहे हैं. इस POST में आप क्रेडिटबी पर्सनल लोन के बारे में ना केवल सबकुछ जान पायेंगे बल्कि आज हम निम्न पॉइंट पे बात करने वाले हैं. क्रेडिटबी पर्सनल लोन के बारे में KREDITBEE की टॉप 5 विशेषताएं क्रेडिटबी पर्सनल लोन ELIGIBILITY KREDITBEE DOCUMENTS KREDITBEE PROCESS KREDITBEE INTEREST RATE तो KREDITBEE से जुडी इन सभी जानकारियों को पूरी तरह से समझना जरुरी हैं तभी आपको आसानी से लोन मिल सकता हैं इसलिए पूरी जानकारी के लिए पोस्ट आखरी तक जरुर पढ़े. A

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया लोन डीएसए कैसे बने | HOW TO BECOME SBI LOAN DSA

 स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया लोन डीएसए कैसे बने | HOW TO BECOME SBI LOAN DSA एसबीआई लोन डीएसए कैसे बने | HOW TO BECOME SBI LOAN DSA – इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की यदि आपको STATE BANK OF INDIA से जुड़कर LOAN का काम शुरू करना हैं और एक LOAN DSA बनना हैं तो उसकी क्या प्रोसेस होगी. साथ ही हम आज जानने की कोशिश करेंगे की स्टेट बैंक लोन डीएसए बनने के लिए क्या करना होगा और किन किन दस्तावेजो की जरुरत होगी साथ ही आज हम इसकी भी जानकारी देंगे की यदि आप LOAN का काम शुरू करके कैसे अच्छा कमा सकते हैं और SBI LOAN DSA के लिए कैसे अप्लाय कर सकते हैं.  SBI LOAN DSA KYA HOTA HAIN LOAN DSA या LOAN AGENT BANK का OFFICIAL PARTNER होता हैं. STATE BANK OF INDIA अपने LOAN के काम को विस्तार देने के लिए समय समय पर लोन डीएसए या LOAN AGENT की नियुक्ति करती हैं. एक लोन डीएसए का काम SBI के लिए संभावित LOAN ग्राहकों को ढूंढना हैं और एक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया लोन डीएसए अपने ग्राहकों की खोज बहुत से माध्यम से करता हैं और उन्हें SBI से LOAN दिलाने में मदद भी करता हैं. यह मदद हालांकि एक पेशा हैं और लोन डीएसए एक पेशेवर

FINANCE COMPANY ME JOB KAISE KARE

FINANCE COMPANY ME JOB KAISE KARE FINANCE COMPANY ME JOB KAISE KARE -  आज देश में सबसे ज्यादा JOB देने वाली FIELD बनते जा रही हैं FINANCE COMPANIES. आज FINANCE COMPANY ME JOB पाना न केवल आसान हैं बल्कि यहाँ थोड़े या बिना एक्सपीरियंस के JOB मिलना भी संभव हैं . आज हम कुछ ऐसी FINANCE COMPANY JOB बताने वाले हैं जो आपको आसानी से मिल सकते हैं . इतना ही नहीं आज हम ये भी बताने की कोशिश करेंगे की आप FINANCE COMPANY JOB KAISE KAR SAKTE HAIN .  FINANCE COMPANY में JOB और SCOP  किसी भी FINANCE COMPANY MIAN JOB पाने के पहले आपको उसके JOB और करियर के स्कोप के बारे में पता करना जरुरी होता हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की देश आज आर्थिक उन्नति की और बड़ रहा हैं और इसी स्कोप को देखते हुए आज बहुत सी FINANCE COMPANIES तेजी से भारत में अपना ओपरेशन शुरू कर रही हैं . आज देश में बहुत सी FINANCE COMPANIES काम कर रही हैं इन सभी में बहुत से अंतर हैं. कोई FINANCE COMPANIES HOUSING FINANCE क्षेत्र में कार्यरत हैं तो कोई Non-banking finance FIELD में काम कर रही हैं . कोई Micro finance में अपना कद बड़ा रही है

एचडीएफसी बैंक होम लोन डीएसए कैसे बने | HOW TO BECOME HDFC HOME LOAN DSA

एचडीएफसी बैंक होम लोन डीएसए कैसे बने | HOW TO BECOME HDFC HOME LOAN DSA एचडीएफसी बैंक होम लोन डीएसए कैसे बने | HOW TO BECOME HDFC HOME LOAN DSA – इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की यदि आपको HDFC BANK से जुड़कर HOME LOAN का काम शुरू करना हैं और एक HOME LOAN DSA बनना हैं तो उसकी क्या प्रोसेस होगी. साथ ही हम आज जानने की कोशिश करेंगे की एचडीएफसी बैंकिंग होम लोन डीएसए बनने के लिए क्या करना होगा और किन किन दस्तावेजो की जरुरत होगी साथ ही आज हम इसकी भी जानकारी देंगे की यदि आप HOME LOAN का काम शुरू करके कैसे अच्छा कमा सकते हैं और HDFC HOME LOAN DSA के लिए कैसे अप्लाय कर सकते हैं. HDFC HOME LOAN DSA KYA HOTA HAIN HOME LOAN DSA या HOME LOAN AGENT BANK या फाइनेंस कंपनी का OFFICIAL PARTNER होता हैं. HDFC BANK अपने HOME LOAN के काम को विस्तार देने के लिए समय समय पर होम लोन डीएसए या HOME LOAN AGENT की नियुक्ति करती हैं. एक होम लोन डीएसए का काम HDFC के लिए संभावित HOME LOAN ग्राहकों को ढूंढना हैं और एक एचडीएफसी बैंक होम लोन डीएसए अपने ग्राहकों की खोज बहुत से माध्यम से करता हैं और उन्हें HDFC से H

AVIOM INDIA SE HOME LOAN KAISE LE

एविओम इंडिया होम लोन से होम लोन कैसे लें | AVIOM INDIA HOUSING FINANCE HOME LOAN की जानकारी एविओम इंडिया होम लोन  से होम लोन कैसे लें | AVIOM INDIA HOUSING FINANCE HOME LOAN की जानकारी -  स्वागत हैं आपका होम लोन से जुडी पोस्ट नम्बर 21 में, जिसका टाइटल हैं - एविओम इंडिया होम लोन से होम लोन कैसे लें | AVIOM INDIA HOUSING FINANCE HOME LOAN की जानकारी आज की इस पोस्ट में हम AVIOM INDIA HOUSING FINANCE होम लोन की जानकारी देने वाले हैं साथ ही इस टोपिक से जुडी सभी बातो को आपको बताने के कोशिश करेंगे. HOUSING LOAN से जुडी इस जानकारी में आप निम्नलिखित पॉइंट्स के बारे में डिटेल्स में जान पायेंगे. 1.  AVIOM INDIA HOUSING FINANCE HOME LOAN के प्रोडक्ट के बारे में जानकारी. 2.  AVIOM INDIA HOUSING FINANCE HOME LOAN के प्रोडक्ट की विशेषताएं. 3.  AVIOM INDIA HOUSING FINANCE HOME LOAN से किन किन कामो के लिए HOME LOAN ले सकते हैं ? 4.  AVIOM INDIA HOUSING FINANCE से HOME LOAN ब्याज की जानकारी. 5.  AVIOM INDIA HOUSING FINANCE HOME LOAN चार्जेस की जानकारी. 6.  AVIOM INDIA HOUSING FINANCE HOME LOAN की योग्य

लोन डीएसए कैसे बने | LOAN DSA KAISE BANE

LOAN DSA कैसे बने | LOAN DSA KAISE BANE LOAN DSA कैसे बने | LOAN DSA KAISE BANE - आज के समय में हम जब भी LOAN लेने जाते हैं तो एक व्यक्ति हमारी मदद करता हैं वो हैं एक LOAN AGENT या एक LOAN DSA | क्या आप जानते हैं ये LOAN DSA KYA HOTA HAIN ? और ये लोगो की LOAN दिलाने में मदद क्यों करता हैं ? LOAN दिलाने में इस LOAN DSA को क्या फायदा होता हैं और अगर आपको एक LOAN DSA बनना हैं तो आपको क्या करना चाहिये ? तो अगर आप भी इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिये | क्योकि आज की इस पोस्ट में हम आपको न केवल LOAN DSA KI JANKARI देंगे बल्कि आप एक  ऑनलाइन लोन डीएसए | HOW TO BECOME A LOAN DSA LOAN DSA KAISE BAN SAKTE HAIN ?  आपको LOAN DSA REGISTRATION कहा करना चाहिये ?  और अगर आप एक LOAN DSA बनते हैं तो आप कितना कमाते हैं ?  इन सभी बातो की जानकारी देने वाले हैं तो बिना देर किये आज की POST शुरू करते हैं | LOAN DSA JOB IN INDIA आज FINANCE INDUSTRY लगातार ग्रोथ कर रही हैं और इस INDUSTRY में करियर की सबसे ज्यादा संभावना हैं - LOAN और क्रेडिट के फिल्ड में | ऐसे में यदि

बैंक ऑफ़ इंडिया लोन डीएसए कैसे बने | HOW TO BECOME BANK OF INDIA LOAN DSA

बैंक ऑफ़ इंडिया लोन डीएसए कैसे बने | HOW TO BECOME BOI BANK LOAN DSA बैंक ऑफ़ इंडिया लोन डीएसए कैसे बने | HOW TO BECOME BOI BANK LOAN DSA – इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की यदि आपको BANK OF INDIA से जुड़कर LOAN का काम शुरू करना हैं और एक LOAN DSA बनना हैं तो उसकी क्या प्रोसेस होगी. साथ ही हम आज जानने की कोशिश करेंगे की बीओआई बैंक लोन डीएसए बनने के लिए क्या करना होगा और किन किन दस्तावेजो की जरुरत होगी साथ ही आज हम इसकी भी जानकारी देंगे की यदि आप LOAN का काम शुरू करके कैसे अच्छा कमा सकते हैं और BOI BANK LOAN DSA के लिए कैसे अप्लाय कर सकते हैं. BOI BANK LOAN DSA KYA HOTA HAIN LOAN DSA या LOAN AGENT BANK या फाइनेंस कंपनी का OFFICIAL PARTNER होता हैं.  BANK OF INDIA अपने LOAN के काम को विस्तार देने के लिए समय समय पर लोन डीएसए या LOAN AGENT की नियुक्ति करती हैं. एक लोन डीएसए का काम BOI BANK के लिए संभावित LOAN ग्राहकों को ढूंढना हैं और एक बैंक ऑफ़ इंडिया लोन डीएसए अपने ग्राहकों की खोज बहुत से माध्यम से करता हैं और उन्हें BOI BANK से LOAN दिलाने में मदद भी करता हैं. यह मदद हालांकि एक पेशा

होम लोन इन ग्राम पंचायत : अब गाँव में भी लीजिये होम लोन

होम लोन इन ग्राम पंचायत : अब गाँव में भी लीजिये होम लोन होम लोन इन ग्रामपंचायत : बहुत से लोग इस ब्लॉग पर अक्सर पूछते हैं की यदि कोई गाँव में रहता हैं तो क्या ग्रामपंचायत में होम लोन मिलता हैं ? इसके अलावा कई लोग होम लोन ग्रामपंचायत की इंक्वायरी करते हए भी मिलते हैं. तो आज हम आपके लिए एक ख़ास पोस्ट लेकर आये हैं. इस पोस्ट में आपके लिए एक ख़ास बैंक की ख़ास रूरल होम फाइनेंस स्कीम से आपको अवगत कराया जाएगा और साथ ही ग्राम पंचायत होम लोन से जुडी जानकारी आपको दी जाएगी. लेकिन इससे पहले हमारा अनुरोध हैं की इस पोस्ट को आप पूरा जरुर पढ़िए, क्योकि पूरा न पढने पर आपको सही जानकारी नहीं मिल पाएगी. होम लोन इन ग्रामपंचायत    से जुडी एक एक जानकारी आपके काम की हैं इसलिए हर पॉइंट को गंभीरता से पढ़े. ग्राम पंचायत से होम लोन किस बैंक से लें जैसा की हमने बताया कई लोग पूछते हैं की ग्रामपंचायत में होम लोन किस बैंक से लिया जाए. तो आपकी जानकारी और आज की पोस्ट के अनुरूप आज हम बताने जा रहे. एच.डी.एफ.सी. बैंक के एक रूरल होम फाइनेंस प्रोडक्ट के बारे में, जी हां आज हम इस प्रोडक्ट की पूरी जानकारी देने वाले हैं. लेकिन य

लोन ग्यारंटी देने के प्रभाव | LOAN GUARANTEE EFFECT ON CREDIT SCORE HINDI

LOAN GUARANTEE EFFECT ON CREDIT SCORE HINDI कई लोग अपने या RELATIVES को LOAN दिलाने में मदद करते हैं | और उनके LOAN में अपनी GUARANTEE भी दे देते हैं | कई मामलो में तो ये भी देखने में आया हैं कि बिना जानकारी के किसी व्यक्ति का नाम अपने किसी दोस्त या RELATIVE के LOAN में GUARANTOR के रूप में दर्ज हैं | और ये जानकारी उन्हें तब मिलती हैं जब या तो सामने वाला LOAN चुकाना बंद कर देता हैं या जब GUARANTOR किसी BANK में LOAN के लिए आवेदन करने जाता हैं |  हमने इससे पहले भी कई पोस्ट LOAN GUARANTOR के विषय में बनायी हैं | लेकिन आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि, यदि आप किसी दोस्त या RELATIVE को LOAN लेने में मदद करने के लिए अपनी GUARANTEE देते हैं | तो इसका आपके CREDIT या CIBIL SCORE पर क्या असर पड़ सकता हैं ?  तो अगर आप भी किसी को LOAN लेने में GUARANTEE दे रहे हैं, तो आपके लिए ये पोस्ट बहुत काम की हो सकती हैं |  INDIA में ज्यादातर BANKS या FINANCIAL INSTITUTIONS अपने ग्राहकों का CREDIT SCORE चेक करने के लिए CIBIL यानी CREDIT INFORMATION BUREAU INDIA LIMITED की मदद लेती हैं |  CIBIL एक C